होण्डा ने सड़क सुरक्षा अभियान का ‘बी सीन बी सेफ’ का उद्घाटन किया

0
127

संवाददाता (नोएडा) गणतन्त्र दिवस के इस सप्ताहान्त नोएडा और मुंबई के बच्चों को खेल-खेल में सीखने का सुनहरा मौका मिलेगा। होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने किडज़ानिया (नोएडा और मुंबई) में विशेष सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान का आयोजन किया है। इस अनूठी पहल ‘बी सीन बी सेफ’ के माध्यम से होण्डा 50,000 से ज़्यादा बच्चों को सड़क सुरक्षा पर शिक्षित करेगी। होण्डा का मालिकाना 2 व्हीलर 3 डी ‘राइडिंग ट्रेनर’ इस पहल के लिए आकर्षण का मुख्य केन्द्र होगा। जिसमें कम्प्यूटर द्वारा संचालित मशीनें राइडर को वास्तविक जीवन की ऐसी स्थितियों का अनुभव प्रदान करती हैं जैसे वे वास्तव में सड़क पर यातायात के बीच वाहन चला रहे हों। 3 डी स्क्रीन इस गतिविधि को वास्तविक बना देती है। इस प्रशिक्षण के तहत राइडर को सड़क पर यातायात की विभिन्न स्थितियों का अनुभव पाने का मौका मिलता है, ताकि वह सबसे खतरनाक और मुश्किल स्थितियों में भी अपनी सुरक्षा को बनाए रख सके। इसके अलावा नए राइडर्स को वास्तविक दोपहिया वाहन चलाने से पहले क्लच के इस्तेमाल एवं राइडिंग के अन्य सभी पहलुओं को जानने और समझने का अवसर मिलता है।

इस मौके पर होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड में सेल्स एण्ड मार्केटिंग के सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, ‘‘होण्डा का मानना है कि सड़क सुरक्षा की शिक्षा बच्चों को कम उम्र से ही दी जानी चाहिए ताकि आने कल के लिए भारत को सुरक्षित बनाया जा सके। होण्डा द्वारा विशेष रूप से तैयार की गई इन्टरैक्टिव कार्यशालाएं एवं गतिविधियां तथा होण्डा की प्रशिक्षित सड़क सुरक्षा टीम बच्चों को ऐसा सबक देगी जो जीवन भर उनके काम आएगा। हम किडज़ानिया के प्रति आभारी हैं जिन्होंने बच्चों में सड़क सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए हमें अपना योगदान दिया है।’’
बच्चों के लिए होण्डा के ‘बी सीन बी सेफ’ अभियान में शामिल हैः
होण्डा 4 साल से 16 साल तक के बच्चों के लिए कई रोचक गतिविधियां लेकर आया हैः
टैफिक क्लियरेन्स ड्रिलः बच्चे यातायात पुलिस की भूमिका निभाएगे और बैटरी द्वारा संचालित वाहनों के यातायात का प्रबन्धन करने में मदद करेंगे।
बच्चों के लिए कस्टमाइज़्ड सड़क सुरक्षा मोड्यूलः ये मोड्यूल्स सड़क सुरक्षा पहेलियों, रोमांचक खेलों और रोल प्लेइंग गेम्स के माध्यम से बच्चों में सड़क सुरक्षा की आदतें विकसित करने में मदद करेंगे।
कौन बनेगा सेफ्टी एक्सपर्टः यातायात नियमों और सड़क संकेतों पर आधारित सैद्धान्तिक सत्र के बाद बच्चों को क्विज़ में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। इस क्विज़ के आधार पर रोड सेफ्टी एक्सपर्ट का चयन किया जाएगा।
सीआरएफ 50 डिस्प्लेः बच्चों को राइडिंग के दौरान सही पोज़िशन तथा राइडिंग गियर्स के महत्व पर शिक्षित करने के लिए एक मानव पुतले के साथ सीआरएफ 50 को किडज़ानिया में डिस्प्ले किया जाएगा।
किडज़ानिया कैरेक्टर्स के साथ कई फ्लैश माॅब्स और परेड्स भी आायोजित की जाएंगी, जिनके माध्यम से बच्चे सड़क सुरक्षा का संदेश प्रसारित करेंगे।

होण्डा के लिए सड़क सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है। अब तक कम्पनी 15 लाख से ज़्यादा लोगों को सड़क सुरक्षा पर प्रशिक्षण प्रदान कर चुकी है। होण्डा के भारत में 12 टैफिक टेनिंग पार्क हैं जो चण्डीगढ़, लुधियाना, जयपुर, दिल्ली ’ 2, भुवनेश्वर, कटक, येओला (नासिक), हैदराबाद, इन्दौर, कोयम्बटूर और करनाल में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here