पहलु खान की हत्या के बाद , सुप्रीम कोर्ट गौरक्षकों पर सख़्त, 6 राज्यो से मांगा जवाब

0
138

नई दिल्ली: राजस्थान के अलवर में कुछ कथित गौरक्षकों ने एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी। उस मामले के बाद सुप्रीम कोर्ट ने गौरक्षकों के प्रति सख्त रुख अपनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार केंद्र और छह राज्यों को लिखकर जवाब मांगा है। कि गौरक्षको पर बैन क्यु न लगा दिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश मे सभी राज्य की सरकारो से पुछा गया है कि जाति और धर्मों के बीच नफरत और असामंजस्य पैदा करने वाले ऐसे समुहो पर बैन क्यों ना लगा दिया जाए ? न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और ए एम खानविलकर ने राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यो को नोटिस जारी किए और इस आरोप पर उनका जवाब मांगा है साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस वक्त़ ‘‘जमीनी हालात काफी’’ चिंताजनक है क्योंकि ये गौरक्षक समुह हिंसा पर उतर आए हैं।

कोर्ट ने सभी छ: राज्यो से तीन हफ्तो के अन्दर जवाब मांगा है।  सुप्रीम कोर्ट के सख़्ती भरा यह निर्देश 55साल के किसान पहलू खान की मौत के बाद दिया है। जिनकी मौत कथित गौरक्षकों द्वारा पिटाई करने की वजह से हुई थी। पहलू खान और उनके कुछ साथियों को अलवर हाईवे पर बुरी तरह पीटा गया था। उनके वाहनों में कुछ गाय मिली थीं। जिनको वह जयपुर से खरीदकर ला रहे थे। उन्होंने कागज भी दिखाए थे लेकिन कथित गौरक्षकों ने उनको फिर भी पीटा। जिसकी वजह से उनको काफी चोट लगी और हॉस्पिटल में उन्होंने दम तोड़ दिया।

गौरक्षकों के खिलाफ याचिका वकील संजय हेगड़े ने डाली है डालने वाले संजय ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकारों को कहा जाना चाहिए कि वे ऐसे संगठनों पर कडा रुख अपनाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here